Partial knee replacement in hindi

Partial Knee Replacement: पार्शियल नी रिप्लेसमेंट क्या है?

Partial Knee Replacement in Hindi

Partial Knee Replacement in Hindi: आंशिक नी रिप्लेसमेंट एक ऐसी सर्जरी है जिसमें आपके घुटने के क्षतिग्रस्त हिस्से को बदल दिया जाता है। उस क्षतिग्रस्त हिस्से को बदलने की प्रक्रिया को आंशिक नी रिप्लेसमेंट कहा जाता है। इसमें या तो आंतरिक भाग, बाहरी भाग या घुटने के घुटने की टोपी के भाग को बदला जा सकता है। पूरे घुटने के जोड़ को बदलने की सर्जरी को पूर्ण घुटने का प्रत्यारोपण कहा जाता है।

आप घुटने के प्रत्यारोपण पर विचार कर सकते हैं यदि आपके घुटने के दर्द के लिए ली गई दवा से आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। जब आप अपने डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह आपसे घुटने के दर्द के क्षेत्र के बारे में सवाल पूछेंगे। फिर वे आपके चलने की गति और घुटने की स्थिरता की जांच करेंगे।

घुटने का एक्स-रे आंशिक रूप से घुटने के प्रत्यारोपण के लिए आपकी योग्यता का निर्धारण करेगा। जबकि, आपको अपने सर्जन को सब कुछ स्पष्ट रूप से बताना होगा, अन्यथा उसे इन बातों की कोई जानकारी नहीं होगी।

इसलिए आपको शुरुआत से ही उसे सारी जानकारी देनी होगी। पहले आंशिक घुटने के प्रत्यारोपण को केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों के लिए माना जाता था जो गतिहीन हो जाते हैं।

प्रक्रिया – Process of Partial Knee Replacement in Hindi

आंशिक नी रिप्लेसमेंट में क्या प्रक्रिया की जाती है?

आंशिक घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी घुटने के जोड़ में क्षतिग्रस्त ऊतक और हड्डी को हटा देती है। यह तब किया जाता है जब घुटने के एक हिस्से में गठिया मौजूद होता है और उन हिस्सों को कृत्रिम प्रत्यारोपण से बदल दिया जाता है।

आपके घुटने के बाकी हिस्से सुरक्षित हैं। घुटने का आंशिक प्रत्यारोपण अक्सर छोटे चीरों के साथ किया जाता है, इसलिए वे कम खर्चीले होते हैं। सर्जरी से पहले आपको ऐसी दवा दी जाती है जिससे दर्द नहीं होता। इसे दो तरीकों से किया जा सकता है।

जनरल एनेस्थीसिया- प्रक्रिया के दौरान आप सोएंगे और दर्द से मुक्त रहेंगे।

क्षेत्रीय संज्ञाहरण – यह आपकी पीठ के निचले हिस्से को सुन्न कर देगा। आपको आराम देने या आपको नींद का एहसास कराने के लिए आपको दवाएं भी मिलेंगी।

सर्जन आपके घुटने पर कट लगाएगा। यह कट करीब 3 से 5 इंच (7 से 13 सेंटीमीटर) लंबा होता है। इसके बाद, सर्जन पूरे घुटने के जोड़ को देखता है।

यदि आपके घुटने के एक से अधिक भाग क्षतिग्रस्त हैं, तो आपको कुल घुटने के प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश समय इसकी आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि प्रक्रिया से पहले किए गए परीक्षणों में यह चोट दिखाई देगी।

  • खराब हड्डी और ऊतक हटा दिए जाते हैं।
  • प्लास्टिक और धातु से बने हिस्से को घुटने में रखा जाता है।
  • एक बार जब हिस्सा लग जाता है, तो उसे हड्डी से जोड़ दिया जाता है।
  • घाव को टांके लगाकर बंद कर दिया जाता है।

प्रक्रिया के बाद

आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन के बाद क्या होता है?

आप उसी दिन घर जा सकते हैं या एक दिन के लिए अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपना सारा वजन तुरंत अपने घुटने पर रख सकते हैं। घर लौटने के बाद, आपको वही करना चाहिए जो डॉक्टर ने आपको करने के लिए कहा था।

इसमें बाथरूम जाना, कैसे चलना है, सीढ़ियाँ चढ़ना, सहायक पैदल चलना आदि शामिल हैं। गति की सीमा में सुधार करने और घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको एक भौतिक चिकित्सक की मदद लेनी चाहिए।

कारण – Causes of Partial Knee Replacement in Hindi

आंशिक घुटने का प्रतिस्थापन किन कारणों से किया जाता है?

घुटने के जोड़ को बदलने का सबसे आम कारण गठिया के गंभीर दर्द को कम करना है। यदि आपको अपने दैनिक जीवन में इन कार्यों को करना अधिक कठिन लगता है, तो आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है।

  • घुटने के दर्द के कारण आप रात भर सो नहीं पाते हैं।
  • आपके घुटने का दर्द आपको रोज़मर्रा के काम करने से रोकता है।
  • आपके घुटने का दर्द अन्य उपचारों से ठीक नहीं हुआ है।
  • आपको यह समझने की जरूरत है कि सर्जरी और रिकवरी कैसी होगी।

जोखिम – Risk Factors of Partial Knee Replacement in Hindi

आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन के जोखिम क्या हैं?

एक पूर्ण घुटने के प्रत्यारोपण की तुलना में, आंशिक घुटने का प्रत्यारोपण तेज होता है और घुटने के कार्य की सीमा को बरकरार रखता है क्योंकि यह घुटने में स्वस्थ ऊतक और हड्डी की रक्षा करता है। इन कारणों से, मरीज कुल घुटना प्रत्यारोपण की तुलना में आंशिक घुटना प्रत्यारोपण से अधिक संतुष्ट हैं।

वे अभी भी कुल घुटने के प्रत्यारोपण की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए उन्हें भविष्य में कभी इसकी आवश्यकता हो सकती है। सर्जरी के दौरान खून की कमी भी होती है, और घुटने के आंशिक प्रत्यारोपण के साथ घुटने में तेजी आती है। इस सर्जरी के जोखिम इस प्रकार हैं।

  • सर्जिकल साइट पर संक्रमण हो सकता है
  • इससे खून के थक्के जमने का खतरा बढ़ सकता है।
  • आप घुटने के कुछ जोड़ों में अकड़न महसूस कर सकते हैं
  • घुटने के जोड़ों में तरल निर्माण
  • घुटने को जोड़ने के लिए प्रत्यारोपण के हिस्सों को अलग करना
  • तंत्रिका और रक्त वाहिका क्षति
  • घुटने में दर्द

रिकवरी – Recovery of Partial Knee Replacement in Hindi

आंशिक घुटना बदलने के बाद मुझे अपनी देखभाल कैसे करनी चाहिए?

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप सर्जरी के अगले दिन से घुटना हिलाना शुरू कर सकते हैं। अस्पताल में रहने के दौरान और डिस्चार्ज होने के दो से चार सप्ताह बाद तक आप किसी फिजिकल थेरेपिस्ट से घुटना हिलाने के लिए थैरेपी ले सकते हैं ताकि आपको जल्दी आराम मिल सके और आपको हिलने-डुलने में दिक्कत न हो।

सर्जरी के एक या दो दिन बाद आपको आमतौर पर छुट्टी दे दी जाती है। यदि सब कुछ ठीक रहा, तो आप लगभग 6 से 8 सप्ताह में पूरी गतिविधि में वापस आ जाएंगे। इम्पैक्ट एक्सरसाइज या जॉगिंग / रनिंग के लिए भी ऐसा नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, टेनिस, स्किपिंग और अन्य खेल जैसी गतिविधियां ठीक हैं।

घुटने के विशेषज्ञ डॉक्टर से जुड़ें

यहां हमने आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन सर्जरी के बारे में चर्चा की है और मुझे आशा है कि अब आप आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन के बारे में हिंदी में जानते हैं। यदि आप घुटने से संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं और Best Knee Replacement Surgeon in Jaipur की तलाश कर रहे हैं, तो आप परामर्श के लिए डॉ ललित मोदी से संपर्क कर सकते हैं |

क्योंकि वह आपकी स्थिति का विश्लेषण करके यह जानने में आपकी मदद करेंगे कि आप आदर्श हैं या नहीं। अगर आपकी हालत में सर्जरी की जरूरत है तो डॉ ललित मोदी सर्जरी जरूर करेंगे।